Call divert और forward का एक ही मतलब होता है कि अपने फोन पर आने वाली इनकमिंग calls को किसी दूसरे नंबर पर डाइवर्ट करना यही call डाइवर्ट कहलाता है. आप चाहे तो अपने फोन की किसी भी सिम पर कॉल divert कर सकते है और वो भी बड़े आसान तरीके से जो हम आपको यहाँ बता रहे है. चलिए सबसे पहले हम इस settings को समझ लेते है ताकि आपको इसके बारे में पता चल सके कि यह कैसे काम करता है.

कॉल डाइवर्ट (Call Divert) क्या है

Call divert करने से मतलब होता कि जैसे जब भी कोई व्यक्ति हमे फोन करता है तो वह call आप चाहते है कि किसी और नंबर पर जाए तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक setting को enable करना होगा और इसी सेटिंग को कॉल divert कहा जाता है. चलिए आपको इसे एक example देकर समझते है. 

Call divert को समझने के लिए Example

अगर आपके पास Jio की और airtel की सिम है पर आप चाहते है कि जिओ के नंबर पर आने वाली कॉल को एयरटेल के नंबर पर pickup करे या उठाये तो इसके लिए हमे call forwarding (कॉल डाइवर्ट) का इस्तेमाल करना होगा चलिए अब हम समझ लेते है इस सेटिंग को enable कैसे किया जाता है और अपने phone number पर आने वाली call डाइवर्ट कैसे करे.

Call Forwar kaise kare

Calls divert (forwardingसे करे

कॉल डाइवर्ट करने के 2 तरीके होते है एक तो आप manually अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर कॉल divert को चालू कर सकते है और दूसरा है कि आप call डाइवर्ट को active करने के लिए ussd कोड का इस्तेमाल करे. हम आपको फोन सेटिंग में जाकर इसे on करने की mathod बात रहे है क्योंकि ussd कोड वाला तरीका कई सारे मोबाइल में काम नही करता है तो चलिए अब देख लेते है कॉल डाइवर्ट कैसे करे. अगर आप jio की सिम चला रहे है और इसमे कॉल डाइवर्ट की सेटिंग करना है तो आप इस post को पढ़े – Jio Sim me all calls ko divert karne ka tarika इसमे हमने पूरी detail call divert activate करने के बारे में बताया है. और अगर आप दूसरी कोई सी भी सिम उपयोग करते है नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करें.

1. Call को divert करने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल चालू कर और अपने फोन के dial pad यानी कि जहा से हम नंबर dial करते है. उसके बाद में आपको यह पर 3 dots (3 बिंदु) दिख जाएंगे. आप इस पर क्लिक करे. जिससे कि एक popup खुलेगा जहां पर आपको कुछ option मिलेंगे जिसमे से आपको Settings का ऑप्शन चुनना है.

Call forward kaise kare

2. जब आप Setting पर click करते है तो आपके सामने 2 ऑप्शन होते है. एक General Setting और दूसरा call setting आपको दूसरे ऑप्शन यानी कि Call settings पर click करना है और इस option के अंदर आपके फोन में जितनी भी सिम है वो आपको दिखाई जाएगी इसमे से आपको वह सिम चुनना है जिसमे आपको call divert को active करना चाहते है. मां लेते है कि आपके मोबाइल में 2 सिम है जिओ और एयरटेल तो आप अगर airtel चुनते है तो आपको इस सिम की call setting से related सभी ऑप्शन दिखाए जाएंगे. जिसमे से एक ऑप्शन होगा :- Call forwarding का बस यही ऑप्टिन पर आप tap (click) करे

Call divert karne ka tarika

3.Call forward के ऑप्शन में भी आपको 4 option दिए जाते है. जिनके अलग – अलग काम है. हम आपको यहाँ पर इन चारों option के बारे में भी बता देते है.

Always Forward par click kare

Always Forwardइस option का मतलब होता है कि आपके mobile पर जितनी भी call आएगी. वो भी call forward हो जाएगी. आपको यही option चुनना है.

When Busyयह option तब आपको चुनना होता है जब आप कही busy हो मतलब आप 2 hours (घंटे) के लिए फोन call नही उठा सकते है और आप उस नंबर की सारी call को 2 घण्टे के लिए किसी और नंबर पर divert करना चाहते है. तो आपको यह वाली call forwarding की setting को active करना होगा.

When Unansweredइस ऑप्शन को जब चुन सकते है कि जब आपके नंबर पर नेटवर्क नही मिलता है तो आप यह ऑप्शन चुन कर Call forward को on करे.

When Unreachableइस ऑप्शन में आपको call फारवर्ड करने के लिए कुछ change नही करना है. इसे आप ऐसा ही रहने दे इसका काम यही है कि जब आपको कोई फोन लगाता है तो फोन नही लगेगा और आपको मैसेज आ जाता है कि यह व्यक्ति आपको फोन लगाने की कोशिश कर रहा है.

4. आपको सभी call forward करना है तो आप पहले ऑप्शन Always Forward पर क्लिक करे. अब आपको number डालने के लिए बोला जाएगा. आप यहाँ पर वो नंबर डाल दीजिए जिस पर आप अपनी phone calls को attend करना चाहते है. जो नंबर आप यहाँ डालोगे उस नंबर पर आपकी सारी call divert हो जाएगी. आपको बस नंबर डाल कर Turn On पर क्लिक करना है.

Call divert on kare
Finally आपके मोबाइल में call divert active हो गयी है और अब calls की forwarding होना शुरू हो जाएगी. आप कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये इस post को पढ़ कर अपने फोन में call divert को फिर से बंद करना भी सिख सकते है.

Conclusion

आपको कॉल डाइवर्ट कैसे करे ये तो समझ आ चुका होगा पर फिर भी अगर कोई प्रॉब्लम आ रही है तो हमें जरूर बताये ताकि हम आपकी मदद कर सके. आकिर में आपको एक यही टिप देंगे कि अगर dial pad में 3 डॉट्स (बिंदु) नही मिल रहे है तो आप Mobile में फ़ोन setting में जाकर भी अपने फोन की call सेटिंग में enter हो सकते है. बाकी का सारा स्टेप्स हमने ऊपर बाता ही दिया है. आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे share कीजिये और हमे बताइए कि आपको ये पोस्ट कैसा लगा. आपका पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यावाद करते है.

Write A Comment